[फॉर्म] परिवार पहचान पत्र हरियाणा 2019-20

हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या हैं (Haryana Parivar Pehchan Patra (Family Identity ID Card) in Hindi) 2019-20 [ऑनलाइन अप्लाई पोर्टल , आवेदन फॉर्म पीडीएफ़ डाउनलोड, योग्यता, लिस्ट, PPP लाभार्थी स्टेटस चेक]  

हरियाणा सरकार द्वारा एक नई मुहिम शुरू की गई है, सरकार ने परिवार पहचान पत्र  जैसे पहचान पत्र को लॉन्च किया है। आपने अब तक व्यक्ति विशेष के परिचय पत्र के बारे में सुना होगा पर भारत में पहली बार किसी राज्य ने परिवार पहचान पत्र जैसी योजना को लांच किया है इस तरह  की योजना की शुरुआत अधिकतर विदेशों में की जाती रही है। आइए जाने हरियाणा परिवार पहचान पत्र यूनिक आइडी क्या हैं ? परिवार पहचान पत्र की क्या विशेषता हैं ? परिवार पहचान पत्र के लिए कैसे पंजीयन फॉर्म मिलेगा और यह इसे कैसे बनवाया जा सकता हैं ?

Haryana Parivar Pahchan Patra

परिवार पहचान पत्र क्या हैं ?

नाम

परिवार पहचान पत्र हरियाणा [PPP]

अन्य नाम

Family Identity Card)

लॉंच तिथि

जनवरी 2019

लाभार्थी

हरियाणा रहवासी

ऑनलाइन पोर्टल

meraparivar.haryana.gov.in/#/

आवेदन सुविधा

ऑफलाइन

टोल फ्री नंबर

ज्ञात नहीं हैं

परिवार पहचान पत्र का मुख्य उद्देश्य [Aim]

राज्यों द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है और उन योजनाओं में कई तरह के भ्रष्टाचार सामने आते हैं उन्हीं भ्रष्टाचारों को कम करने के लिए परिवार पहचान पत्र जैसी सुविधा सरकार द्वारा लाई गई है एवं इस एक आईडी के जरिये सरकार योजनाओं की जानकारी सीधे लाभार्थी को देने में सक्षम होगी जिससे सरकार और लाभार्थी दोनों को फायदा प्राप्त होगा ।

परिवार पहचान पत्र क्या हैं ? एवं इसकी विशेषता क्या हैं ? [Benefits]

परिवार पहचान पत्र सम्पूर्ण परिवार का एक “यूनिक आईडी कोड” हैं, जिसमें संपूर्ण परिवार की जानकारी इकट्ठी की जाएगी । इस तरह के परिचय पत्र  एकल परिवार एवं सामूहिक परिवार दोनों के लिए बनाए जाएंगे।  अब तक  इस तरह की कोई भी पहचान पत्र को नहीं बनाया गया है, हालांकि राशन कार्ड से परिवार की जानकारी सरकार तक पहुंचती है, परंतु यह कार्ड सभी परिवारों द्वारा नहीं बनाया जाता और गत कुछ वर्षों से परिवार की जानकारी सरकार तक नहीं पहुंचती है और भ्रष्टाचार बढ़ता ही चला जा रहा है ।

  1. इस पहचान पत्र को बनाने के लिए एसईसीसी डाटा 2011 की मदद ली जायेगी, इस जनगणना के अनुसार बताए जाने वाले परिवारों के परिवार पहचान पत्र सरकार द्वारा बनाए जाएंगे इस तरह के पहचान पत्र को बनाने के लिए भी पंजीयन जैसी सुविधा सरकार द्वारा दी गई है
  2. परिवार पहचान पत्र की महत्ता को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार ने इसे सरकारी पैसा नौकरी वालों के लिए अनिवार्य घोषित किया है अब हर तरह के सरकारी कर्मी के पास परिवार पहचान पत्र होना जरूरी है अगर यह परिवार पहचान पत्र नहीं होगा तो उन्हें सैलरी नहीं मिलेगी ताकि लोगों की अवेयरनेस परिवार पहचान पत्र की तरफ बढ़े
  3. परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए ऑपरेटर को इंसेंटिव के रूप में प्रत्येक फॉर्म पर ₹5 अतिरिक्त दिए जाएंगे

परिवार पहचान पत्र यूनिक आईडी क्या हैं इसके क्या लाभ हैं ?

  1. जिस तरह आधार कार्ड में एक यूनिक नंबर होता है उसी तरह से परिवार पहचान पत्र में भी एक का यूनिक नंबर होगा जो कि 14 डिजिट का होगा।
  2. इस कार्ड को स्मार्ट कार्ड के रूप में उपयोग किया जाएगा जिस पर परिवार के मुखिया का नाम होगा परिवार के बाकी सदस्यों की जानकारी भी इस कार पर मौजूद होगी इस कार्ड पर मोबाइल नंबर भी अपडेट किया जाएगा ।
  3. एक बार परिवार पहचान पत्र हरियाणा पोर्टल में रजिस्टर करवाने के बाद एक आईडी एवं पासवर्ड जनरेट होगा जो कि परिवार के सभी सदस्यों के पास होगा
  4. इस लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड के जरिए परिवार का कोई भी सदस्य अपना अकाउंट खोल सकता है जिसमें परिवार के सभी सदस्यों के बारे में जानकारी मौजूद होगी।
  5. इस जानकारी को समय-समय पर परिवर्तित भी किया जा सकता है जैसे घर में जन्म होने अथवा मृत्यु होने पर इसकी जानकारी में बदलाव करने की सुविधा दी गई है
  6. परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए सरकार द्वारा एक सॉफ्टवेयर डिजाइन किया गया है ।  एक बार परिवार का डेटाबेस तैयार होने के बाद यह सॉफ्टवेयर स्वयं ही लाभार्थी परिवार को सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली योजनाओं की जानकारी देगा जैसे कि अगर परिवार में कोई बुजुर्ग है तो वृद्ध पेंशन योजना के बारे में  जानकारी, कोई बेरोजगार हैं तो बेरोजगारी भत्ता योजना की जानकारी आदि  परिवार पहचान पत्र खाते में अपडेट करेगा।
  7. एक बार परिवार पहचान पत्र यूनिक आईडी जनरेट हो जाता है तो परिवार से संबंधित सभी जानकारी जैसे परिवार में किसी की मृत्यु हुई हो, तो यह जानकारी खुद ही अकाउंट में अपडेट हो जाएगी क्योंकि परिवार पहचान पत्र श्मशान घाट, कब्रिस्तान जैसे कार्यालयों से जुड़ा होगा और यह सॉफ्टवेयर स्वयं ही ऐसी जानकारी को एकत्र करके डेटाबेस को अपडेट करने में सक्षम है। इसी तरह से जन्म संबंधी जानकारी भी इस सॉफ्टवेयर द्वारा अपडेट हो जायेगी ।
  8. आने वाले समय में शादी विवाह जैसे सर्टिफिकेट भी परिवार पहचान पत्र में अपडेट हो जाएंगे

परिवार पहचान पत्र पात्रता नियम [Eligibility Criteria]

हरियाणा में रहने वाला कोई भी परिवार परिवार पहचान पत्र बनवा  सकता है, अभी यह योजना केवल राज्य स्तर पर शुरू की गई है, अगर यहां सफलतापूर्वक संचालित होती है तो इसे दूसरे राज्यों में भी शुरू किया जा सकता है ।

परिवार पहचान पत्र बनाने के लिये कागजातों की जानकारी [Documents List]

परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है  अगर परिवार विशेष के पास उनका राशन कार्ड है तो उसे भी दस्तावेज के रूप में फॉर्म के साथ जमा किया जाना जरूरी है मोबाइल नंबर भी देना अनिवार्य माना जा रहा है

परिवार पहचान पत्र आवेदन फॉर्म 2019 कहाँ और कैसे मिलेंगे ? [PPP Application Form]

फिलहाल यह योजना ऑफलाइन ही कार्य कर रही है व्यक्ति विशेष  आवेदन फॉर्म को

  • तहसील कार्यालय

  • खंड विकास कार्यालय

  • गैस एजेंसी

  • सरकारी स्कूल

  • सभी राशन की दुकान

  • अटल सेवा केंद्र एवं

  • सरल सेंटर

से प्राप्त कर सकता है

परिवार पहचान पत्र रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया क्या हैं ? [Family Identity Card Apply 2019]

  • उपरोक्त दिए स्थानों से आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद फॉर्म में पूछी गई जानकारी को सावधानी से भरे ।
  • फॉर्म में परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी को भरना अनिवार्य है ।
  • सभी पूछी गई जानकारी भरने के बाद में फॉर्म में लगने वाले जरूरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी अटैच करना जरूरी है । ताकि वेरीफिकेशन करने में आसानी हो ।
  • फॉर्म को कार्यालय में जमा करने के बाद ऑफिसर्स द्वारा फॉर्म में भरी गई जानकारी का वेरिफिकेशन किया जाएगा, अगर उन्हें किसी भी तरह की आपत्ति महसूस नहीं होती है तो वह परिवार को एक स्मार्ट कार्ड देगा ।
  • उस स्मार्ट कार्ड के जरिए आवेदक अपनी जानकारी परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर देखने में सक्षम होगा जिसके लिए उन्हें यूनिक आईडी एवं पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा ।

परिवार पहचान पत्र लिस्ट में लाभार्थी स्टेटस की जांच कैसे करे ? [PPP Beneficiary Status]

परिवार का नाम लिस्ट में जुड़ा हैं या नहीं इसकी जानकारी सरल केंद्र से मिल जायेगी इसके अलावा परिवार पहचान पत्र ऑफिशियल पोर्टल पर क्लिक करके भी जानकारी हासिल की जा सकती हैं ।

इस तरह से इस पहचान पत्र की मदद से व्यक्ति को जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र जैसे कार्यों के लिए कार्यालय से कार्यालय भटकना नहीं पड़ेगा क्योंकि इस सॉफ्टवेयर के जरिए स्वयं के अकाउंट से ही इस तरह के प्रमाण पत्र डाउनलोड करने में परिवार सक्षम होगा साथ ही यह भ्रष्टाचार कम करने में मदद करेगा ।

अन्य पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *