[पंजीकरण] मुख्यमंत्री जनकल्याण (नया सवेरा) योजना मध्यप्रदेश 2019 -20

 मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना मध्यप्रदेश 2019-20 नया सवेरा कार्ड, आवेदन फॉर्म, पंजीयन स्थिति, प्रमाणपत्र, पात्रता, पंजीकरण] श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल Jan kalyan Sambal (Naya Savera) Yojana MP in Hindi

मध्य प्रदेश सरकार हमेशा से ही अपनी समृद्धि योजनाओं और अपने राज्य के गरीबों के लिए जन हितेषी  कार्यों को करने के लिए चर्चा में रही हैं। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्रमिकों के लिए एक बड़ी योजना शुरू की थी, जिसे अब की तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने जारी रखा हुआ है, लेकिन इसमें कुछ बदलाव कर दिए गए है. मध्यप्रदेश के कांग्रेस मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने इस योजना का नाम बदल कर मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा रख दिया है. इस योजना के द्वारा असंगठित गरीब श्रमिकों को कई लाभ प्राप्त होते है. मध्य प्रदेश सरकार राज्य के गरीबों के लिए अच्छी और सुदृढ़ योजनाएं प्रारंभ करके मजदूर और नीचले तबके वाले लोगों को को लाभान्वित करती आ रही है. योजना के अंतर्गत अब नए कार्ड बनेगें, जिसे नया सवेरा कार्ड कहा जायेगा, पहले इसे संबल कार्ड के नाम से जाना जाता है. योजना एवं कार्ड की सारी जानकारी आपको आर्टिकल में विस्तार से मिलेगी.

naya savera card mp

मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना  की संपूर्ण जानकारी  :-

योजना पुराना नाम

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना मध्यप्रदेश

योजना का बदला हुआ नया नाम

मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना मध्य प्रदेश

योजना की शुरुआत कब हुई

2018 में

योजना में संशोधन कब और किसके द्वारा किया गया

जून 2019 में कांग्रेस सरकार के द्वारा

योजना का लाभ उठाने वाले

मध्य प्रदेश राज्य के असंगठित गरीब श्रमिक

आधिकारिक वेबसाइट 

http://shramiksewa.mp.gov.in/

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना के लाभ –

असंगठित तथा कम आमदनी वाले गरीबों की सहायता :-

भारत की 21% जनसंख्या आज भी गरीबी रेखा से नीचे का जीवन निर्वाह करती हैं। यह योजना मध्य प्रदेश के गरीब लोगों के लिए मील का पत्थर साबित होगी,  तथा इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के असंगठित मजदूर और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए नई संभावनाओं को उजागर करके,  उनकी सहायता और उनके परिवार को एक सुरक्षित  भविष्य देने की पहल है।

नया सवेरा कार्ड क्या हैं  

पहले से चली आ रही इस योजना में कुछ परिवर्तन हुआ है। जिसके तहत पुराने उपलब्ध कार्ड बंद कर और नए कार्ड देने का प्रावधान मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किया गया है। पुराने संबल कार्ड में कुछ तब्दीली करके उसे नया सवेरा नाम के कार्ड से वितरित किया जाएगा। हालांकि पुराने कार्ड में कोई गलती या किसी प्रकार की कोई मिस्टेक नहीं थी। पर जैसे कि राज्य सरकार ने निर्धारित कार्ड में कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स डालने के लिए नए कार्ड इश्यू किए हैं। नए कार्ड में आधार कार्ड में आधार नंबर भी शामिल किए जाएंगे तथा प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की फोटो कार्ड से हटा दी जाएगी जो कि पुराने कार्ड में उपलब्ध थी।

नया सवेरा कार्ड की जानकारी :-

मुख्य उद्देश्य 

मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना के द्वारा सरकार मध्यप्रदेश में जितने भी गरीब श्रमिक हैं उन्हें ऊपर लाना चाहती है और उनके बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाना ही उनका मुख्य उद्देश्य है।

संबल कार्ड के स्थान पर नया सवेरा कार्ड

मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना के तहत लाभार्थी को संबल कार्ड के स्थान पर नया सवेरा कार्ड वितरित किया जाएगा। इस नया सवेरा कार्ड बनाने में श्रमिकों से किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा यह मुफ्त में सभी को बना कर दिया जाएगा ।

सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिलेगा –

मुख्यमंत्री जन कल्याण नया सवेरा योजना में असंगठित गरीब श्रमिकों को मिलने वाले कार्ड के माध्यम से, लाभार्थी केंद्रीय और राज्य स्तर पर चलने वाली और भी कई योजनाओं का लाभ बड़ी ही आसानी से उठा सकते हैं।

मजदूर वर्ग के लिये कई योजना 

  1. मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना के तहत छात्रों को प्रोत्साहन दिया जाएगा,
  2. दुर्घटनाग्रस्त लोगों को अच्छे अस्पताल में इलाज करवाया जाएगा,
  3. बिजली बिल की माफी की जाएगी,
  4. बेहतर कृषि के उपकरण प्रदान किए जाएंगे
  5. गर्भवती महिलाओं को मातृत्व की सुविधा दी जाएगी।
  6. इसके अलावा नया सवेरा योजना में आप को आर्थिक सहायता के साथ -साथ बीमा कवर की सुविधा भी दी जाएगी ताकि आपका भविष्य सुरक्षित और सुनिश्चित रहे।
  7. आयुष्मान भारत योजना जिसमें गरीब लोगों को उनके बीपीएल कार्ड के अनुसार कार्य और आर्थिक सहायता दी जाती थी। जनकल्याण नया सवेरा योजना के साथ आयुष्मान भारत योजना का लाभ भी अब गरीब श्रमिकों को प्राप्त होगा। साथ ही साथ इसमें बहुत सारे नए प्रावधान भी लागू किए गए हैं, और कुछ पुराने नियमों में संशोधन भी किया गया है।

जनकल्याण नया सवेरा योजना का लाभ कौन उठा सकते हैं (पात्रता / Eligibility Criteria)

  1. इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश का मूल निवासी जी उठा सकता है और अन्य किसी भी राज्य का व्यक्ति यदि इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश में उठाना चाहता है तो यह बिल्कुल भी संभव नहीं है।
  2. इस योजना का लाभ उठाने के लिए वही व्यक्ति या उम्मीदवार चुने जाएंगे जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और उनके पास बीपीएल कार्ड भी होना चाहिए।
  3. मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना में वो उम्मीदवार भी लाभ उठा सकते हैं जो 100 यूनिट या उससे भी कम यूनिट में बिजली की खपत करते हैं। इसका तात्पर्य है कि जो एमपी की ही नयी योजना इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ प्राप्त कर रहे है.

मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना आवश्यक दस्तावेज (Documents)

मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना मध्यप्रदेश के लिए आपको अपने पास नीचे दिए गए सभी जरूरी दस्तावेजों को रखना अनिवार्य हैं। यदि आपके पास इनमें से एक भी दस्तावेज अनुपलब्ध होता है तो आप इस योजना का लाभ उठा पाने में असमर्थ रहेंगे।

  • मूल निवासी प्रमाण पत्र

  • उम्मीदवार का आधार कार्ड

  • बीपीएल राशन कार्ड

  • बिजली का बिल

  • उम्मीदवार की दो फोटो

  • बैंक खाते की जानकारी

  • उम्मीदवार के परिवार में रहने वाले निवासियों की संख्या

  • पुराना संबल कार्ड (यदि मौजूद हो तो)

उम्मीदवार इन सभी जरूरी दस्तावेजों को लेकर ऑफलाइन माध्यम के द्वारा भी मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना मध्यप्रदेश में अपना आवेदन या फिर पंजीकरण करवा सकता है और इसके अलावा उम्मीदवार चाहे तो ऑनलाइन माध्यम के द्वारा भी अपना पंजीकरण करवा सकता है। एक बात याद रखे आप जब भी जाएं इन सभी दस्तावेजों को साथ लेकर ही जाए ताकि आपको बाद में किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

नया सवेरा कार्ड कैसे बनवाएं (पंजीयन प्रक्रिया)

  • आवेदन करने वाले सभी कैंडिडेट अपने पुराने सम्बल कार्ड और अपने आधार कार्ड को नजदीकी लोक सेवा केंद्र पर अपनी कार्ड आवेदन की मुख्य प्रक्रिया को प्रारंभ कर सकते हैं।
  • वहां उपस्थित अधिकारी आपकी पुरानी जानकारी को भलीभांति रूप से चेक करेंगे और ये निर्धारित करेंगे कि आप इस आवेदन के लिए उपलब्ध है या नहीं.
  • कई बार जानकारी और डॉक्यूमेंट के मिलान में समस्या के कारण आपको कुछ अतिरिक्त फॉर्मेलिटी भी करनी पड़ सकती है उसके बाद वह आपके आवेदन की प्रक्रिया को प्रारंभ कर देंगे और इस सभी के उपरांत भी अगर वह पूरी तरीके से संतुष्ट नहीं होते हैं, या फिर जानकारी के अभाव के कारण मजबूरन उन्हें आपके कार्ड के आवेदन को रद्द करना पड़ सकता है।
  • इस के उपरांत आपके पुराने कार्ड आपसे लेकर आपको नए सवेरा कार्ड प्रदान कर कर दिए जाएंगे।

नोट :- अगर आपके आधार कार्ड की जानकारी आपके पुराने संभल कार्ड से मेल नहीं खा रही है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप समग्र के पोर्टल पर जाकर इस पुरानी जानकारी को बदल सकते हैं। और इसके लिए जिले के श्रम कार्यालय में पहले से ही आदेश जारी कर दिया गया है जिससे कम पढ़े लिखे लोगों और अशिक्षित मजदूरों को इस समस्या से बचाया जा सके ।

यह साधारण सी प्रक्रिया आजमा कर आप अपने नए सवेरे कार्ड को बड़ी आसानी से बिना किसी बाहरी रुकावट या समस्या के प्राप्त कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं.

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना में बदलाव क्यों किए गए :-

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना मध्यप्रदेश योजना में कांग्रेस सरकार द्वारा बदलाव इन कारणों से किया गया क्योंकि इस योजना के तहत असंगठित श्रमिकों को जारी किया गया पंजीयन प्रमाण पत्र के साथ आधार लिंक नहीं किया जा सका। आधार के साथ लिंक नहीं होने पर इस योजना से जुड़े उम्मीदवारों की पूरी जानकारी सरकार के पास नहीं आ पाती थी और जिस से थोड़े घोटाले बाजी भी होने लगी।

इसी के साथ साथ संबल योजना में ना ही उम्मीदवारों से उनके मोबाइल नंबर लिए गए और ना ही उन्हें संबल कार्ड दिए गए। हालांकि कुछ महीने बाद उम्मीदवारों को संबल कार्ड दे दिए गए लेकिन वह भी इतना अच्छे से काम नहीं कर पा रहा था । इन्हीं कारणों और परेशानियों को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने इस संबल योजना में कुछ नए प्रावधान जुड़े हैं और साथ ही साथ इसका नाम बदलकर मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना मध्यप्रदेश कर दिया है। इसी के साथ उम्मीदवारों की सभी जानकारी आधार कार्ड के साथ लिंक होने के बाद ही दर्ज की जाएगी और उनके मोबाइल नंबर भी दर्ज किए जाएंगे।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी पुराने तथा नए प्रत्याशियों को इस नए कार्ड को लेना आवश्यक है, सरकार ने स्पष्ट शब्दों में यह बता दिया है कि नए कार्ड को लेना जरूरी है।  पुराने कार्ड धारको को पुराने कार्ड से कोई भी सुविधा या फिर कोई भी लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *