मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रमाण पत्र डाउनलोड 2019

लाड़ली लक्ष्मी छात्रवृत्ति योजना मध्य प्रदेश 2019-20 (Ladli Laxmi Yojana MP in Hindi) [आवेदन कैसे भरे, पंजीयन फॉर्म डाउनलोड, सर्टिफिके (प्रमाणपत्र) लाभार्थी लिस्ट में नाम कैसे सर्च करे, पात्रता नियम, पोर्टल,कैलकुलेटर ,पीडीऍफ़ ]

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपनी योजनाओं की लिस्ट में  लाड़ली लक्ष्मी योजना को शामिल किया गया था.  इस योजना के अंतर्गत बेटियों को ₹100000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना के भीतर विभिन्न चरणों में पैसा आवंटित किया जाता है जिसके बारे में विस्तार से आप इस आर्टिकल में पड़ेंगे साथ ही योजना से जुड़े अहम सवालों के जवाब भी आपको इस आर्टिकल में मिलेंगे जैसे योजना के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन पंजीयन कैसे करवाएं ? लाभार्थी की लिस्ट में  स्टेटस अथवा नाम कैसे चेक करें?

ladli laxmi yojana MP

लाड़ली लक्ष्मी छात्रवृत्ति योजना किश्त जानकारी

लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत पैसे का आवंटन विभिन्न कक्षाओं में होना हैं जिसका विवरण विस्तार से निचे दी गई तालिका में दिया गया हैं .

किस्त और कक्षा इनाम राशि
प्रथम किस्त जब आप की लड़की छठवीं क्लास में पढ़ाई कर रही हो। ₹2000
दूसरी किस्त जब आप की लड़की नौवीं कक्षा में पढ़ाई कर रही हो। ₹4000
तीसरी किस्त जब आप की लड़की 11वीं कक्षा में पढ़ाई कर रही हो। ₹7500
चौथी किस्त मासिक आधार पर 200 रुपए महीना
अंतिम और पांचवी भुगतान जब आप की लड़की 21 वर्ष तक अविवाहित रहती हैं और अच्छी शिक्षा प्राप्त करते हैं। ₹100000 (लाख)

लाड़ली लक्ष्मी योजना पात्रता / Eligibility Rules

उम्मीदवार मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए:-

यदि आप इस योजना के तहत अपनी बच्चियों के लिए एक बेहतर भविष्य बनाना चाहते हैं तो आप मूल रूप से मध्य प्रदेश के निवासी होने चाहिए।इसके उपरांत ही आप इस योजना का लाभ उठा पाने में सक्षम होंगे अन्यथा नहीं।

अधिकतम आयु की सीमा:-

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 0 से 10 वर्ष तक की बेटी का पंजीयन करवाया जा सकता है 

गरीबी रेखा से नीचे वालों के लिए :-

इस योजना का मुख्य लक्ष्य यही है कि गरीबी रेखा से नीचे आने वाली लड़कियों को इसका लाभ प्रदान किया जाए ताकि वे अपने परिवार पर बोझ ना समझी जाये और परिवार उन्हें बेहतर भविष्य दे सके.

अधिकतम दो लड़कियों के लिए अनुमति :-

इस योजना के तहत  केवल एक परिवार से दो लड़कियों का ही नाम पंजीकृत करवा सकते हैं उससे ज्यादा नहीं। सरकार द्वारा केवल एक घर से दो लड़कियों का ही इस योजना में जुड़ने के लिए आवेदन किया गया है।

एक नई सोच एडॉप्शन ऑफ फैमिली प्लैनिंग :-

दूसरी बेटी का पंजीयन करवाने के लिए माता पिता को फॅमिली प्लानिंग का हिस्सा बनना अनिवार्य हैं अन्यथा योजना का लाभ मिलने में परेशानी हो सकती हैं .

बचत बैंक खाता होना जरुरी :-

इस योजना के साथ मिलने वाला पूरा लाभ हानि की राशि सभी उम्मीदवार के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी।ऐसे में लड़की के माता-पिता अपनी लड़की के नाम से एक बचत बैंक खाता जरूर खुलवाएं।

लाड़ली लक्ष्मी योजना का फॉर्म कैसे भरे ?

लक्ष्मी योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए सरकार द्वारा दो विधियां दी गई हैं जिसमें ऑनलाइन विधि एवं ऑफलाइन विधि आती है.

लाड़ली लक्ष्मी ऑनलाइन पोर्टल एवं एप्लीकेशन फॉर्म पीडीऍफ़ डाउनलोड 

योजना के भीतर ऑनलाइन पंजीयन के लिए लाड़ली लक्ष्मी ऑनलाइन पोर्टल पर क्लिक करें

  • ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर नीचे बाए तरफ आवेदन पत्र पर क्लिक करें
  • इसके बाद एक पेज खुलेगा जिस पर जन सामान्य के लिए क्लिक करें
  • यहां पर आपको लॉग इन फॉर्म मिलेगा जिसे आप सावधानी से भरे जिसमें आपको यह बताना है कि आप मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं या नहीं कर देता है या नहीं और आपके बालिका के लिए पंजीयन करवाना चाहते हैं उसका विकल्प चुने अगर आप ने आंगनवाड़ी का पंजीयन करवाया है तो उसके लिए हां या ना में विकल्प चुने
  • सब भरने के बाद नीचे के दिए हुए बटन को क्लिक करें. अगर आपकी जानकारी सही है तो आपको लाडली लक्ष्मी योजना का ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त होगा . इस फॉर्म के खुलते ही इसमें पूछी गई जानकारी को सावधानी से भरे फॉर्म को अच्छी तरह से भरने के बाद सभी दस्तावेज सावधानी से अपलोड करे .
  • अंतिम प्रक्रिया में कैप्चा कोड भरे और आखरी के बटन को क्लिक करें इस तरह आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा.

लाडली लक्ष्मी योजना के लिए ऑफलाइन पंजीयन कैसे करवाएं

ऑफलाइन पंजीयन के लिए  नजदीक के आंगनवाड़ी केंद्र में जाएं जहां आप लाडली लक्ष्मी के लिए फॉर्म की मांग कर सकते हैं फॉर्म की प्राप्ति के बाद उसे सही तरह से भरे और आंगनवाड़ी में जमा कर दें फॉर्म के साथ आपको मुख्य दस्तावेजों की जानकारी भी देनी होगी.  लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत लगने वाले दस्तावेजों की लिस्ट भी इस आर्टिकल के अंदर मौजूद हैं उसके अनुसार अपने कागज तैयार करके उसकी आंगनवाड़ी में जाकर पंजीयन फॉर्म भरे

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

योजना के लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज देना अनिवार्य हैं . दस्तावेज की सूचि निम्नलिखित हैं जिनमें आपको वह सभी प्रमाणपत्र देंगे होंगे जो आपकी योजना के अंतर्गत शामिल होने की योग्यता का प्रमाण हो .

  • आवासीय प्रमाण पत्र

  • आयु संबंधित प्रमाण पत्र

  • जन्म प्रमाण पत्र

  • बैंक खाते की जानकारी

  • उम्मीदवार के फोटो

  • पहचान का प्रमाण पत्र

  • फैमिली प्लानिंग का प्रमाण पत्र

लाड़ली लक्ष्मी योजना के पोर्टल के द्वारा आप विभिन्न जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे

  1. लाड़ली लक्ष्मी छात्रवृत्ति योजना –

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत छात्रवृत्ति फॉर्म भरने के लिए छात्रवृत्ति पंजीयन फॉर्म पर क्लिक करें. फॉर्म ओपन होगा जिसे सावधानी से भरे .

  1. लाभार्थी लिस्ट में अपना स्टेटस चेक करें –

ऑफिशियल ऑनलाइन पोर्टल  में बालिका विवरण पर क्लिक करें. इस फॉर्म के जरिए लाभार्थी अपने नाम का स्टेटस जान सकते हैं. फॉर्म में सर्वप्रथम अपने जिले का चुनाव करें, उसके बाद आप जिस भी तरीके से अपना स्टेटस जानना चाहते हैं उसका चुनाव करें – जैसे बालिका के नाम से, बालिका के माता के नाम से, बालिका के पिता के नाम से, बालिका के पंजीयन क्रमांक से अथवा बालिका के जन्म दिनांक से. किसी भी विकल्प से लाभार्थी अपना स्टेटस जांच सकते हैं .

  1. लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रमाण पत्र डाउनलोड

ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर निचे की ओर दाहिने तरफ प्रमाणपत्र पर क्लिक करे. एक फॉर्म ओपन होगा जहाँ बेटी / बालिका का पंजीयन क्रमांक भरें और खोजे पर क्लिक करें.इस तरह लाभार्थी अपना प्रमाणपत्र (Certificate) डाउनलोडकर सकते हैं .

लाड़ली लक्ष्मी योजना से जुड़े अन्य तथ्य

योजना का नाम लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश
योजना को लॉन्च करने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
योजना को लांच किस साल में किया गया साल 2007 में
योजना की देखरेख महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा
टोल फ्री नंबर 078798 04079

लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रदेश की बहुत ही जानी मानी योजना हैं इसकी सफलता को देखते हुये इस तरह की योजना कई राज्यों में शुरू की गई हैं जिनके मुख्य लाभार्थी प्रदेश की बालिकाएं हैं जिनका मुख्य उद्देश्य बालिकाओं की जन्मदर को बढ़ाना, बाल विवाह रोकना एवं बालिका की शिक्षा दर बढ़ाना हैं .

अन्य पढ़े

  1. मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना
  2. How to Apply Aadhar Card for NRI
  3. National Sports Talent Search Scheme 
  4. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना फॉर्म 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *